रामायण से 9 वित्तीय सबक, जिनसे आप भी अपनी जिंदगी बना सकते हैं बेहतर

रामायण से 9 वित्तीय सबक, आप भी बनाए अपनी जिंदगी बेहतर।

1. अपना जीवन सुरक्षित करें :

आप लक्ष्मण नहीं हैं, और आपके लिए संजीवनी लाने वाले कोई हनुमान नहीं हैं…. इसलिए आज ही स्वास्थ्य और जीवन बीमा प्राप्त करें।

2.अपना बजट निर्धारित करें:
अपने वित्तीय बजट की “लक्ष्मण रेखा” निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन छूट के लालच में इसे पार न करें। जरूरत और चाहत के बीच अंतर समझें…. आर्थिक रूप से अनुशासित रहें।

3.आकस्मिक निधि :
अप्रत्याशित रूप से, भगवान राम को 14 साल के लिए ‘वनवास’ भेज दिया गया और उन्हें अपना आलीशान महल छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। हर कोई जीवनशैली में ऐसे अचानक बदलाव के साथ नहीं रह सकता। अप्रत्याशित परिस्थितियों से निपटने के लिए पर्याप्त आपातकालीन निधि रखें, उदाहरण के लिए। कोविड

4.धैर्य रखें/दीर्घकालिक सोचें:
‘वनवास’ के 14 वर्षों के दौरान, भगवान राम को सीता के अपहरण सहित कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। भगवान राम ने शॉर्टकट चुनने के बजाय धैर्यपूर्वक स्थिति अनुकूल होने तक इंतजार किया। सही स्टॉक खरीदें और धैर्य से बैठें। लंबी अवधि के लिए निवेशित रहें, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है।

5.सलाहकार सोच-समझकर चुनें:
कैकेयी ने मंथरा की सलाह मानी… और रामायण हुई। रातोंरात पैसा कमाने के लिए विकल्प और पेनी स्टॉक टिप्स बेचने की कोशिश करने वालों से दूर रहें और आप अपना धन खो देंगे। जो लोग अपने लाभ के लिए सलाहकार के भेष में छिपे हों, उनसे सलाह न लें।

6.एक कोष का निर्माण करें:

भगवान राम, सीता और लक्ष्मण कुछ भी न लेकर अयोध्या से चले गये। रावण को हराने के उद्देश्य तक पहुँचने के लिए उन्होंने वर्षों तक धैर्यपूर्वक अपना नेटवर्क और वानर सेना बनाई। लंबे समय में मुद्रास्फीति को मात देने के लिए पोर्टफोलियो/कॉर्पस बनाने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।

7.अनुशासन विकसित करें:
भगवान राम ने जीवन में सही, जिम्मेदार और अनुशासित होने के लिए “धर्म” का अभ्यास किया। इसी सिद्धांत को अपने जीवन में लागू करें। अनुशासित संचयी वित्तीय जीवन के लिए विवेकपूर्वक बचत करें, सावधानी से खर्च करें और बुद्धिमानी से निवेश करें।

8.अपनी स्लेट पोंछें और फिर से शुरू करें:
14 दिवसीय लंका युद्ध ने बुराई की हार को चिह्नित किया और एक नए रास्ते के लिए मंच तैयार किया। इसी तरह, अपने अतीत में लिए गए बुरे निर्णयों को भूल जाएं और अपनी वित्तीय यात्रा को सुव्यवस्थित करने के लिए सोच-समझकर निर्णय लें। तेजी से घाटा बुक करें और शेयरों पर मौलिक अध्ययन के साथ लाभदायक निर्णय लें।

9. कर्म पर विश्वास रखें:अच्छे काम करते रहें और कर्म अंततः आप तक पहुंचेंगे। सही स्टॉक खरीदने के लिए आपको अपना कर्म करना होगा, अध्ययन करना होगा…. बल्कि सोशल मीडिया या किसी भी रात भर की सलाह पर विश्वास करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *